18.5 C
India
Sat | 04 May 2019 | 10:05 AM
उत्तरप्रदेश दिल्ली/NCR राज्य

नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव 27 से, बच्चे दिखाएंगे हुनर का जलवा प्रतिष्ठित कलाकारों के अलावा कई सेलेब्रिटी भी लेगे हिस्सा

Noida Lok Manch to organize play

दुनिया में रंगमंच का इतिहास उतना पुराना है जितना कि मानव सभ्यता में संप्रेषण का इतिहास है। भारत रंगमंच की महान परंपरा की धरती है. यह नाट्यशास्त्र की धरती है। राजधानी दिल्ली में कई नाट्य संस्थान और थियेटर है लेकिन राजधानी से सटे होने के वावजूद नोएडा इस विधा से अछूता है। इसी शून्यता को खत्म करने के लिए नोएडा लोकमंच ने पहला कदम संस्कृति की ओर….सात दिवसीय नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव का आयोजन नोएडा के इतिहास में पहली बार किया जा रहा है।नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव की शुरुआत 27 जनवरी से 02 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी नोएडा के सेक्टर-15 स्थित पब्लिक लाइब्रेरी में गुरुवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना, एससी त्रिपाठी और जमील अहमद ने दी।

नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना, बीडी सिन्हा और जमील अहमद ने बताया कि इस महोत्सव के लिए पूर्व में नोएडा के 60 स्कूलों के बच्चों ने नाटकों का मंचन किया, जिसमें से प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान पर आए स्कूलों के बच्चे नाट्य महोत्सव में हिस्सा लेंगे। पूर्व में आयोजित नाट्य प्रतियोगिता चार वर्गों एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे स्कूल, सेमी पब्लिक स्कूल, पब्लिक स्कूल और राजकीय विद्यालय में किया गया था। एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों की श्रेणी में ज्ञान शक्ति विद्यालय प्रथम, संस्कार केंद्र स्कूल सर्फाबाद द्वितीय, साई शिक्षा संस्थान तृतीय और एमईटी स्कूल और संस्कार केंद्र स्कूल गढ़ी संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे। सेमी पब्लिक स्कूल वर्ग में न्यू ग्रीन लॉंस पब्लिक स्कूल, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, मॉडर्न स्कूल क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। जबकि इस वर्ग में फाउन्डेशन स्टेप स्कूल और संत किशोरी सरन विद्य मंदिर संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे।

पब्लिक स्कूल वर्ग में सेंट जोसफ स्कूल, दिल्ली वर्ल्ड स्कूल, कैंब्रिज स्कूल ग्रेटर नोएडा और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। इसके अलावा राजकीय विद्यालय वर्ग में गवर्नमेंट हाईस्कूल सलेमपुर प्रथम, पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरौला द्वितीय और शहीद भगत सिंह इंटर कालेज तीसरे स्थान पर रहे। जबकि श्याम सिंह स्मारक स्कूल और चेतराम शर्मा इंटर कालेज संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे। इसके अलावा प्राथमिक विद्या मंदिर सलेमपुर को विशेष रूप से चुना गया है। उन्होंने बताया कि इन चुने गए स्कूलों के बच्चे ही 27 जनवरी से शुरू हो रहे नाट्य महोत्सव में अपनी प्रस्तुति देंगे.

Noida Lok Manch to organize play
नोएडा लोक मंच के महासचिव महेश सक्सेना, एससी त्रिपाठी, कोऑर्डिनेटर इंदर चौधरी, विभा चौधरी, नीरज और मुकुल बाजपेई, लेखा सक्सैना और विभा बंसल

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के नाटक को हम नोएडावासियों को दिखाना चाहते हैं, इस तरह हम लोग नोएडा शहर एक नाट्य संस्कृति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें नॉर्थ जोन कल्चरल सेंटर के नाटक होंगे जो आखिरी दो दिन प्रस्तुत किए जाएगे। जिसे बड़े-बड़े कलाकार भाग लेगे। सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में आयोजित नाट्य महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित कलाकारों के अलावा कई सेलेब्रिटी भी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि 31 जनवरी और 1 व 2 फरवरी को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और अन्य प्रतिष्ठित संस्थाओं के नाटकों का मंचन किया जाएगा।

Related posts

उच्चतम न्यायालय के आदेश के द्वारा बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी दरों सुनिश्चित करने के लिए श्रम विभाग दिनांक 10 दिसंबर, से 10 दिन का एक विशेष अभियान चला रहा है

Vidya Shodh Patrika

मनोज तिवारी ने पहले रोड शो के बाद नामांकन किया, सपना चोधरी भी मौजूद

Vidya Shodh Patrika

अगर दिल्ली की सातों सीटों से जीते तो हमें कुछ भी करना पड़े दिल्ली को पूर्ण राज्य का हक दिलाकर रहेंगे: अरविंद केजरीवाल

Vidya Shodh Patrika

Leave a Comment