25.4 C
India
Tue | 30 April 2019 | 6:21 PM
चुनाव 2019 दिल्ली/NCR राजनीती

आम आदमी पार्टी ने की अपने लोकसभा प्रत्याशियों के नाम किये घोषित

6 Lok Sabha candidates AAP Delhi

नई दिल्ली, 2 मार्च 2019, शनिवार को एक प्रेस वार्ता के माध्यम से दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने आम आदमी पार्टी के दिल्ली के लोकसभा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की।

गोपाल राय ने पत्रकारों को बताया, क्योंकि हाल ही में जंतर मंतर पर महागठबंधन रैली के बाद शरद पवार जी के घर पर हुई मीटिंग में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने किसी भी प्रकार के गठबंधन से साफ इंकार जाहिर किया। कल कांग्रेस की दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित जी ने भी अपने बयान में किसी प्रकार की संभावना से इनकार किया।

कुछ ही दिनों बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी। तो समय की कमी को देखते हुए पार्टी ने अपने लोकसभा प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं।

दिल्ली की 6 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम निम्न प्रकार से हैं….

-चांदनी चौक लोकसभा से पंकज गुप्ता।
52 वर्षीय पंकज गुप्ता एक मध्यम वर्गीय परिवार में पले बढ़े हैं । इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर की डिग्री के साथ साथ एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे हैं। उन्होंने कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम किया और खुद के सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट बिजनेस को भी सफल रूप से चलाया। पिछले दो दशकों से कई गैर सरकारी एवं गैर लाभकारी संगठनों का हिस्सा रहे और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते रहे हैं। आम आदमी पार्टी की स्थापना से पार्टी के राष्ट्रीय सचिव है। राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य एवं पार्टी प्रवक्ता है। कर्नाटक गोवा और महाराष्ट्र के प्रभारी भी रह चुके हैं।

– उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा से दिलीप पांडे।
पार्टी के वरिष्ठ नेता है। कंप्यूटर इंजीनियर है। कई देशों में काम कर चुके हैं। पार्टी के दिल्ली के को कन्वीनर रह चुके हैं। UNCAC के सदस्य हैं। गरीबों के फ्री इलाज के लिए संस्था चलाते हैं। कई किताबों के लेखक हैं।

पूर्वी दिल्ली लोकसभा से आतिशी।
आतिशी पार्टी की पीएसी कमेटी की सदस्य हैं। दिल्ली सरकार में शिक्षा में बदलाव में उनका अहम रोल है। उप मुख्यमंत्री की सलाहकार रही, दिल्ली सरकार में ₹1 पर काम करती थी। सेंट स्टीफन कॉलेज की टॉपर रही है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्कॉलर रही हैं।

– दक्षिणी दिल्ली लोकसभा से राघव चड्ढा।
मॉडर्न स्कूल से 12वीं पास, दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम पास किया । पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट है। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के छात्र रहे। आप पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पीएसी के सदस्य हैं। आम आदमी पार्टी के कोषाध्यक्ष पद पर रहे, उपमुख्यमंत्री के वित्त सलाहकार के रूप में ₹1 पर काम किया।

– उत्तरी पश्चिमी दिल्ली लोकसभा से गुगन सिंह।
गुगन सिंह आइटीबीपी में रहे, 18 साल देश की सेवा की। भूमि संघर्ष समिति के अध्यक्ष रहे, जिसमें गरीब वंचितों के हक की लड़ाई लड़ते रहे। बीएसपी में बुनकर समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। बवाना से विधायक रहे। दिल्ली सरकार के खादी बोर्ड के चेयरमैन रहे हैं। गरीब बच्चों को न्यूनतम फीस पर स्कूल चलाते हैं। दिल्ली गांव देहात के हकों के लिए लड़ाई लड़ते आए हैं।

– नई दिल्ली लोकसभा से बृजेश गोयल।
बृजेश गोयल साइंस ग्रैजुएट हैं और योगा के विशेषज्ञ हैं। दिल्ली के प्रमुख व्यापारी नेता होने के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के व्यापार एवं उद्योग प्रकोष्ठ के दिल्ली प्रदेश संयोजक हैं। पिछले 7 सालों से व्यापारियों की लड़ाई लड़ रहे हैं। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक महिला परिषद का गठन किया जो महिलाओं के मुद्दों और उनकी कल्याण के लिए काम कर रही है।

गोपाल राय ने बताया कि वेस्ट दिल्ली लोकसभा पर पार्टी ने अभी किसी का नाम तय नहीं किया है। कई लोगों के नाम प्रत्याशी के तौर पर पार्टी के समक्ष आए हैं। पार्टी उन नामों पर सोच विचार कर रही है, और जल्द ही वेस्ट दिल्ली लोकसभा के प्रत्याशी के नाम की भी घोषणा की जाएगी।

Related posts

1984 सिख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद

Vidya Shodh Patrika

कृषि, ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य सेवा को भी जीएसटी काउंसिल की तरह ही एक आधारभूत ढांचे की जरूरत क्यों है?

Vidya Shodh Patrika

उद्योग सहायक समिति की बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में उद्यमियों ने अपनी परेशानियों से अवगत कराया

Vidya Shodh Patrika

Leave a Comment