8.8 C
India
Sun | 17 February 2019 | 8:40 PM
Uncategorized उत्तरप्रदेश भारतीय जनता पार्टी राज्य

-5503 करोड़ की लागत से तैयार नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाईन मेट्रो रेल परियोजना का लोकार्पण सम्पन्न। नोएडा व ग्रेटर नोएडा के विकास में होगा व्यापक परिवर्तन।

रिकार्ड समय में पूरा किया गया नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाईन मेट्रो रेल परियोजना, तीनो प्राधिकरणों की कार्यशाली में आया व्यापक परिवर्तन, तेजी से विकास कर रहे है तीनों प्राधिकरण- योगी

उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5503 करोड़ की लागत से तैयार नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाईन मेट्रो रेल परियोजना का लोकार्पण करते हुये जनपद वासियों को तौहफा प्रदान किया। सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाईन मेट्रो रेल परियोजना के लोकार्पण कार्यक्रम में लोकार्पण करने के उपरान्त उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत सरकार के ओजस्वी माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व मे उत्तर प्रदेश सरकार विकास की दिशा में निरन्तर रूप से आगे बढते हुये उत्तर प्रदेश भारत के विकास में ग्रोथ इंजन की क्षमता की ओर बढ रहा है। उन्होंने कहा कि आज मेट्रो के शुभारम्भ होने से नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा का और अधिक विकास तेजी से बढेगा। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार निरन्तर रूप से आगे बढ रही है, कानपुर, आगरा, मेरठ में भी संशोधित डीपीआर भारत सरकार को भेज दी गयी है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में निवेशकों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में निरन्तर अग्रेतर कार्यवाही प्रस्तावित की जा रही है और इसी के परिणाम स्वरूप आज प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में निवेशक आगे आ रहे है। प्रदेश में अच्छा वातावरण तैयार होने के कारण टैगना इलैक्ट्रानिक कलस्टर 3 हजार से अधिक का निवेश करने के उद्देश्य से विदेशी कम्पनियाॅ आगे आयी है।

माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोकतंत्र में बातचीत के माध्यम से प्रत्येक समस्या का समाधान करने के लिए निरन्तर रूप से कार्य कर रही है, इस क्रम में प्रदेश के गन्ना किसानों की समस्याओं का निस्तारण करते हुये गन्ना मूल्य का भुगतान चरणबद्ध तरीके से कराया गया है। इसी प्रकार जनपद गौतमबुद्धनगर में न फील्ड जेवर ऐयरपोर्ट किसानांे से वार्तालाप कर उनके सहयोग से स्थापना की ओर आगे बढा है, उसके लिए उन्होने किसानों का धन्यवाद किया। उन्होने कहा कि जनपद में 3 लाख वायर्स जिनके द्वारा बिल्डर्स को धनराशि दी जा चुकी थी परन्तु उन्हें कब्जा नही मिला है सरकार के प्रयासों से 1 लाख वायर्स को कब्जा दिलाया जा चुका है और इस दिशा में सरकार निरन्तर रूप से अग्रेतर कार्यवाही कर रही है, ताकि सभी वायर्स को कब्जा दिलाया जा सकें।

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में निरन्तर विकास की ओर अग्रसर है और जाति एवं वर्ग भेदभाव मिटा कर सभी वर्गाे को सरकार की विकास योजनाओं का लाभ निरन्तर रूप से प्रदान किया जा रहा है, जिसमे 8 लाख 60 हजार व्यक्तियों को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत आवास उपलब्ध कराये गये है, इसी योजना में 11 लाख ग्रामीणों को आवास उपलब्ध करायें गयें है। उन्होंने बताया कि 2 करोड़ 60 लाख पूरे प्रदेश मंे शौचालयांे का निर्माण कराते हुये सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन में कीर्तिमान स्थापित किया है। पूरे प्रदेश में 94 लाख परिवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करायें गये है। लोकार्पण अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने आज शुरू की गयी नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा मेट्रो रेल लाइन की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुये बताया कि सम्बन्धित रेल लाईन का दघाटन सितम्बर 2017 में किया गया था, जिसे रिकार्ड समय में पूरा करते हुये कीर्तिमान स्थापित किया गया हैं। उन्हांेने बताया कि यह परियोजना 5503 करोड़ की लागत से पूर्ण की गयी है, जिसमें 20 तिशत धनराशि भारत सरकार द्वारा व्यय की गयी है। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित रेल योजना के माध्यम से 10 किलोवाट सौलर पाॅवर ऊर्जा तैयार की जायेगी । उन्होने इस महत्वपूर्ण रेल परियोजना के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर भारत सरकार के केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डाॅ महेश शर्मा के द्वारा कार्यक्रम मे भाग लेने वाले समस्त अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम के उपरान्त माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा हरी झण्डी दिखा कर रवाना करते हुये नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाईन मेट्रो रेल में सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा डिपो मेट्रो स्टेशन तक सफर किया गया।


डिपो मेट्रो स्टेशन पर आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 284.33 करोड़ लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया तथा 1165.28 करोड़ की प्रस्तावित परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। लोकार्पण परियोजनओं में 119.95 करोड़ के कालिन्दी कुंज के निकट यमुना नदी पर पुल, सेक्टर 94 में कमान्ड कंट्रोल सेंटर 22.35 करोड़, सेक्टर 33 में शिल्प हाट एवं बुनकर भवन 72.57 करोड़, शाहदरा ड्रेन पर निर्मित पुल 20 करोड़, सेक्टर 108 ट्रेफिक पार्क 34.71 करोड़ तथा सेक्टर 62 में मातृ एवं बाल सदन 14.75 करोड़ की परियोजना सम्मलित है। माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा इस अवसर पर चिल्ला रेगूलेटर सेक्टर 14ए से एम0पी0थ्री0 मार्ग शाहदरा ड्रेन ऐलिवेटिड रोड 650 करोड़, डी0एस0सी0 मार्ग पर आगाहपुर पेट्रोंल पम्प से एस0ई0जेड तक ऐलिवेटिड रोड 460 करोड़ तथा 71 व 72 के चैराहें पर 55.28 करोड़ की प्रस्तावित परियोजनओं का शिलान्यास भी किया गया।

माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा टैगना इलैक्ट्रानिक कलस्टर प्रा0लि0 के स्थापना कार्यक्रम में भाग लिया गया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि आई0टी0 सेक्टर में विकास की दिशा में प्रदेश निरन्तर आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में निवेशकों को अनुकूल वातावरण मिलने के कारण आज यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। 200 एकड में यह कलस्टर तैयार होगा जिसमें 7 कम्पनियाॅ 3 हजार करोड़ से अधिक निवेश करने के लिए आगे आयी हैं। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा सम्बन्धित कम्पनियों को भूमि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। उन्होने अपने उद्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेशकों को सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है और विभिन्न औद्योगिक क्षेंत्र में जो भी निवेशक आगे आयेगे प्रदेश सरकार के द्वारा उन्हें सुरक्षा के साथ साथ सभी सुविधायें तत्परता के साथ प्रदान की जायेंगी। यह कलस्टर तैयार होने से स्थानीय 1 लाख लोगोे को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने अपने उद्बोधन में कहा कि विगत सरकारों में 127 मोबाईल कम्पनी पूरे भारत में संचालित थी भारत सरकार के प्रयासों से वर्तमान में 268 मोबाईल कम्पनी स्थापित है और जिसमें से 94 यूनिट उत्तर प्रदेश में संचालित हो रही है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के द्वारा भी आई0टी0 सेक्टर में प्रदेश में जा रहे विकास के सम्बन्ध में विस्तारपरक रूप से जानकारी उपलब्ध करायी।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना, सुरेश राणा, जयप्रताप सिंह, माननीय विधायक पंकज सिंह, धीरेन्द्र सिंह, तेजपाल नागर, वरिष्ठ प्रतिनिधिगण, भारत सरकार के सचिव डाॅ एस0 मिश्रा, मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा आलोक टंडन, ग्रेटर नोएडा नरेन्द्र भूषण, यमुना डाॅ अरूणवीर सिंह, मण्डलायुक्त अनीता मेश्राम, सूचना निदेश शिशिर, पुलिस के आई0जी0/डी0आई0जी0 , जिलाधिकारी बी0एन0सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण तथा वरिष्ठतम अधिकारीगण एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें।

Related posts

What was the Name of Sardar Patel’s Father

Rishabh Jain

E-Magazine

Vidya Shodh Patrika

3 लाख जबलपुरवासी 20 दिसंबर को एक साथ मिलकर करेंगे शहर की साफ सफाई

Vidya Shodh Patrika

Leave a Comment