गुजरात भारतीय जनता पार्टी

182 मीटर ऊंचे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’

182 मीटर ऊंचे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ लोह पुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा है। यह विश्व का सबसे उचा स्टेचू है जो भारत में है।

मूर्ति को लॉर्सन एंड टूब्रो कंपनी द्वारा बनाया गया है. इसे बनाने में 2,989 करोड़ रुपए का खर्च आया. स्टैचू ऑफ यूनिटी के बाहरी परत को बनाने में 1,700 टन पीतल का इस्तेमाल हुआ है। मूर्ति की आंतरिक बनावट में कंक्रीट सीमेंट और स्टील का इस्तेमाल हुआ है।

सरदार पटेल की इस मूर्ति को बनाने में करीब 2,989 करोड़ रुपये का खर्च आया। कंपनी के मुताबिक, कांसे की परत चढ़ाने के आशिंक कार्य को छोड़ कर बाकी पूरा निर्माण देश में ही किया गया है। यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कंपनी ने कहा कि रैफ्ट निर्माण का काम वास्तव में 19 दिसंबर, 2015 को शुरू हुआ था और 33 माह में इसे पूरा कर लिया गया।

शिलान्याश मुख्यमंत्री और लिकर्पण मुख्यामंत्री बन किया मोदी ने 

इस स्मारक की आधारशिला 31 अक्तूबर, 2013 को पटेल की 138 वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी गई थी, जब पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। इसके लिये बीजेपी ने पूरे देश में लोहा इकट्ठा करने का अभियान भी चलाया गया।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए इंट्री टिकट की कीमत 3 से 15 साल तक के बच्चों के लिए 60 रुपये है और इससे अधिक उम्र वाले लोगों के लिए ये टिकट 120 रुपये का है। ये स्मारक सुबह 8 बजे से खुलेगा, और पब्लिक के लिए  सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। रात में साउंड एंड लाइट शो का भी इंतजाम किया गया है। ऑनलाइन पेमेन्ट की भी सुविधा दी गई है डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से टिकट ले सकते है बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के, हालांकि क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर एक प्रतिशत जीएसटी देना होगा। आप https://soutickets.in इस साइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं. फिलहाल साउंट एंड लाइट शो के टिकट अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं।

 

Related posts

‘संपर्क फॉर समर्थन’ के तहत मोदी सरकार

rahul matele

स्टेच्यू आॅफ यूनिटि के निर्माण से देश में हर्ष और उल्लास – डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Vidya Shodh Patrika

What was the Name of Sardar Patel’s Father

Rishabh Jain

Leave a Comment