25 C
India
Tue | 30 April 2019 | 4:55 AM
कांग्रेस दिल्ली/NCR राजनीती राज्य

प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि दी गई

इंदिरा गांधी की 34वीं पुण्यतिथि के मौके पर

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से पार्टी कार्यालय राजीव भवन में उन्हें भावभीनी श्रद्धाजंलि दी गई

नई दिल्ली, 31, अक्टूबर, 2018 — भारत ही नहीं बल्कि विश्व राजनीति के इतिहास में अपनी महान प्रतिभा की अमिट छाप छोड़ने वाली पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की 34वीं पुण्यतिथि के मौके पर आज दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से पार्टी कार्यालय राजीव भवन में उन्हें भावभीनी श्रद्धाजंलि दी गई। 

इस मौके पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि श्रीमती इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति की एक सच्ची रहनुमा थी जिन्होंने अपने प्रगतिशील विचारों से भारत को विकासशील देशों में अग्रणी बनाया तथा देश से गरीबी मिटाने के लिए अनेकों ऐतिहासिक फैसले लिए। प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन व अन्य नेताओं ने इंदिरा जी की तस्वीर पर फूलमाला चढ़ा कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी।

श्री अजय माकन ने कहा कि पंडित नेहरु और शास्त्री जी के बाद जब श्रीमती गांधी देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनी तो उनके सामने अनगिनत चुनौतियां थी। गरीबीभुखमरीछुआछूतभौगोलिकआर्थिकविज्ञान एवं तकनीकी समेत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ठोस एवं कठोर कदम उठाने की जरुरत थी। उनके व्यक्तित्व की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम होगी।

अजय माकन ने कहा कि स्व. इंदिरा गांधी दुनिया के कुछ चुनिंदा नेताओं में से एक थी जिन्हे दुनिया हमेशा याद रखेगी।  उन्होंने कहा कि श्रीमती इंदिरा गांधी आधुनिक युग की एक प्रगतिशील नेता थीं जिन्हें पीछे मुड़कर देखने की आदत नहीं थी।  उन्होंने भारत को परमाणु शक्ति सम्पन्न तथा पूर्व सोवियत संघ के सहयोग से अंतरिक्ष में वैज्ञानिक गतिविधियों तथा उपलब्धियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई जिसकी बदौलत भारत का सिर हमेशा उॅचा होता गया।  उन्होंने कहा कि वह गरीबों से बेहद प्यार करती थी और महिलाओं के विकास के बारे में दिन रात सोचती रहती थी। 

श्रद्धाजंलि सभा में प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव दिल्ली प्रभारी श्री पी.सी. चाको व सचिव प्रभारी कुलजीत सिंह नागरापूर्व विधायक विपिन शर्मा और कुंवर करण सिंहवरिष्ठ नेता श्री ओम प्रकाश बिधूड़ीनरेश शर्मा नीटूकप्तान सिंहके अलावा निगम पार्षदजिला व ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व कार्यकर्ता मुख्य रुप से मौजूद थे।

Related posts

Public Facilitation Kiosk with Interactive Panel and Prahari Scheme inaugurated. at IGI Airport, New Delhi

Vidya Shodh Patrika

1984 सिख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद

Vidya Shodh Patrika

स्टेच्यू आॅफ यूनिटि के निर्माण से देश में हर्ष और उल्लास – डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Vidya Shodh Patrika

Leave a Comment